Thursday

आईये चलते है इन्टरनेट पर मौजूद अथाह शैक्षिक संसाधन (एडुकेशनल रिसोर्सिस) की खोज में ...

इन्टरनेट पर पढाई करने के अथाह संसाधन मौजूद है , बस ढूढ़ने की जरूरत है | इ-बुक्स, विडियो, नोट्स, आर्टिकल्स तमाम संसाधन फ्री मौजूद है | इ-बुक्स के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है ,कई इ-बुक सर्च इंजन तथा साईटस मौजूद है | मैं आज कल अंतरजाल पर ऐसे ही और संसाधन ढूढता रहता हूँ ,और काफी मदद भी मिल रही है | इन्टरनेट मेरी पढाई में काफी मदद कर रहा है |
चलो मैंने इतने दिनों जो कुछ थोडा कुछ ढूंढ़ पाया है , वो शेयर करना चाहता हूँ | शायद किसी दोस्त के लिए फायेदेमंद साबित हो जाये |
सबसे पहले कुछ प्रतिष्ठित विश्वविधालय के प्रोफेसर्स के विडियो लेक्चर्स कैसे आप प्राप्त कर सकते हो ,उसे मैं यहाँ लिंक सहित  बता रहा हूँ | आप लिंक पर क्लिक करके उस साईट पर जा सकते है |
साथ कुछ साईट जो कि इधर उधर से  विडियो इक्कठा करके आपके लिए लाती है , वो भी मैं यहाँ लिंक के साथ दे रहा हूँ |

www.lecturefox.com/
education-portal.com/.../Free_Video_Lecture_Podcasts_from_Top_Universities.html -
http://www.academicearth.org

http://www.learner.org/
http://www.ted.com

http://www.edforall.net   

तथा मैं यहाँ पर एक साईट का एड्रेस दे रहा हूँ ,जहाँ पर टॉप २०० शैक्षिक ब्लॉग/साईट का विवरण लिंक सहित मौजूद है |

आप इस साईट   विसिट करें | इसके अलावा इस साईट पर भी अच्छा खासा विवरण मौजूद है |

और हाँ विडियो की दुनिया का बादशाह यु-ट्यूब पर भी लर्निंग के लिए अथाह सामग्री मौजूद है | मैं यहाँ कुछ चैनल्स लिंक सहित दे रहा हूँ |

http://www.youtube.com/user/unswelearning

www.youtube.com/user/UCBerkeley

www.youtube.com/user/StanfordUniversity

www.youtube.com/user/nptelhrd

www.youtube.com/user/CarnegieMellonU

www.youtube.com/user/MIT

www.youtube.com/user/egsvideo

www.youtube.com/user/MasseySLC

www.youtube.com/user/UNSW

www.youtube.com/user/VanderbiltUniversity

www.youtube.com/user/YaleCourses

www.youtube.com/user/USC

www.youtube.com/user/UniversityofMinn

www.youtube.com/user/UCtelevision

www.youtube.com/user/TheOpenUniversity

www.youtube.com/user/AuburnUniversity

www.youtube.com/user/OUlearn

www.youtube.com/user/ComputerHistory

www.youtube.com/user/columbiauniversity

www.youtube.com/user/YaleUniversity


और हाँ अगर आप अपने देश के विडियो चाहते हो , आप इस साईट पर विसिट कीजिये | आपको यहाँ IIT के प्रोफ़ेसर के विडियो हाई-क्वालिटी में मिल जायेंगे |
अगर आपकी नज़र में और कोई बढ़िया साईट है, तो कृपया जरूर बताएं | और आपको लगता है , कि मेरी ये पोस्ट किसी दुसरे आपके दोस्त के लिए मददगार साबित हो सकती है , तो जरूर इसे शेयर करें |
मेरा मकसद है,कोई ना कोई इस पोस्ट का लाभ जरूर उठाये |

धन्यवाद
=======
आपका स्नेहपात्र
राहुल प्रताप सिंह राठौड़
ग्राम व पोस्ट- खरसुलिया
एटा उत्तरप्रदेश
========




5 comments:

  1. अच्छी जानकारी!

    ReplyDelete
  2. बहुत ही उम्दा जानकारीं प्रदान की है आपने। बहुत-बहुत आभार आपका

    ReplyDelete
  3. अछ्छी जानकारी एक बार फ़िर मिली कैसे समय निकालकर ये काम स्वान्तः सुखाय तथा परोपकार दोनो के लिये कर रहे हो इसके लिये साधुवाद

    ReplyDelete