Wednesday

सस्ती कॉल दरों के बाद अब सस्ती एसएमएस दरों के हो जाईये तैयार...

देश में जहाँ एक तरफ महंगाई सुरसा की तरह मुंह फैलाये खड़ी है, तो दूसरी तरफ  सेलुलर फोन उपभोक्ताओ के लिए कम्पनियां मनमोहक ऑफर की झड़ी लगाने के तैयार है | कुछ दिनों पहले, ऐसे ऑफर की शुरुआत करने के जाने जानी वाली  रिलायंस ने ही STD काल 50 पैसे करके इसकी शुरुआत की थी | वैसे टाटा भी पीछे नहीं है, "पे पर कॉल" ऑफर की शुरुआत का श्रेय उसी को ही जाता है | जब शरुआत हुई, तो हलचल मचनी ही थी बाकी प्रतिस्पर्धी  टेलीकॉम कंपनियां को भी इस रण क्षेत्र में कूदना ही पड़ा | जैसा कि अब आप जानते ही है कि अब लगभग हर  टेलीकॉम  कंपनी  अपने ग्राहकों को दूसरी  कंपनी कि अपेक्षा सस्ती से सस्ती दर पर सेवा उपलब्ध कराने में जुटी हुई है |

अब कॉल दरों के बाद बात आई एसएमएस पर तो रिलायंस ने फिर प्राइस वार का बिगुल बजाया। इसके बाद कई दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां इस लड़ाई का हिस्सा बनने की तैयारी में है। अब इस प्राइस वार में भारती एयरटेल और वोडाफोन भी एसएमएस की नई दरों के साथ उतरने की योजना बना रही है।

 

दरअसल, हाल में रिलायंस कम्युनिकेशंस ने अपने सभी प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहकों के लिए एक पैसे में एक एसएमएस योजना उतार दी है। इस सब के बाद  देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल लिमिटेड और वोडाफोन एस्सार कैसे मानने वाली, वो भी सस्ती एसएमएस दरें लांच कर सकती हैं।  

देर-सबेर बाँकी टेलीकॉम कंपनियों को एसएमएस दरों में कटौती करनी ही होगी।  

हाल ही रिलायंस ने अपने जीएसएम और सीडीएमए ग्राहकों के लिए एसएमएस के दो प्लान लांच किए हैं। पहले प्लान के तहत ग्राहक एक पैसे में एसएमएस कर सकते हैं। दूसरे प्लान में एक रुपये में ग्राहक एक दिन में असीमित एसएमएस कर सकते हैं। रिलायंस कम्युनिकेशंस के जीएसएम और सीडीएमए सेवा के प्रीपेड ग्राहक 11 रुपये मासिक का पैक रिचार्ज करके एक पैसा प्रति एसएमएस वाली स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा एक रुपये रोजाना के हिसाब से प्रीपेड ग्राहक रोजाना कितने भी एसएमएस कर सकते हैं।

 

वहीं, जीएसएम और सीडीएमए सेवा के पोस्टपेड ग्राहक 11 रुपये मासिक शुल्क देकर एक पैसा प्रति एसएमएस का लाभ ले सकते हैं। वहीं, पोस्टपेड ग्राहक 25 रुपये प्रति माह देकर महीने भर में अनलिमिटेड एसएमएस कर सकते हैं।

 इस पूरे प्रकरण पर मझे एक अकसर गाँव में कही जाने वाली कहावत याद रही है कि, "बिल्ली अगर दूध पी नहीं पायेगी तो फैला तो जरूर ही देगी"| अब यहाँ "बिल्ली" कौन है ? ये तो आप जान ही गए होंगे?

 















5 comments:

Post a Comment