Sunday

मोबाईल के सीपीयू(CPU)

आज तक आप लोगो ने अलग अलग तरह के  CPU(Processor) सुने और देखे होंगे जैसे इंटेल i5, P4 या Core 2Duo। ये सब तो खैर कंप्यूटर के CPU. है लेकिन क्या आप मोबाइल के CPU के बारे में जानते है दरअसल आप के फोन के कार्य प्रणाली इसी पर निर्भर है |


नोकिया के १२०३,१२८०, १६१६, आदि में इन्फीनियन CPU(Processor) लगा है इसी लिए ये पुराने फ़ोन जैसे १२०० आदि से ज्यादा हैंग करते है।

लावा, मैक्रोमैक्स ,कार्बन , spice ,या इस तरह की सभी कम्पनियो में mtk(MediaTek Inc.) CPU(Processor) इस्तेमाल हो रहा है इन पर mau gui OS चलता है .इन कंपनियो के कुछ माडल में इस्पेक्त्रम तथा इन्फीनियान CPU  भी लगा है इन की कार्य प्रणाली कुछ अलग है।

इसके अलावा चायनीज फ़ोन में भी ये ही CPU इस्तेमाल हो रहे है लेकिन इन CPU में तृतीय पक्ष(Third Party) सॉफ्टवेअर अच्छी तरह से नहीं चलते।

अब आते है CPU की स्पीड पर ज्यादातर स्मार्ट फ़ोन में ६०० mhz से ज्यादा की क्षमता के CPU लगे होते है तथा इन पर सिम्बियन एंड्रोइड , विंडो मोबाइल या फिर ब्लैकबेरी ओएस चलते है इन में आप तृतीय पक्ष सॉफ्टवेर चला सकते है तो अगली बार जब मोबाइल खरीदिएगा तो अपनी जरूरत के हिसाब से CPU चुन कर खरीदिएगा।

*मोबाइल्स के CPU को चिप-सेट कहना बेहतर रहेगा |

4 comments:

Post a Comment