Sunday

व्हाटसएप्प इमेजिज को गैलरी में कैसे छुपायें (How to hide WhatsApp images from Gallery)

WhatsApp अब लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए दैनिक संपर्क, संवाद , शेयरिंग और चैटिंग का माध्यम बन चुका है, इसमें कोई दोराय नहीं है ।

अब जब ये फ्रेंड्स, फैमिली और वर्क लाइफ सभी से जुड़ चुका है, तब कई बार ऐसी परिस्थितयां आ जाती है, जब आपका कोई न कोई फ्रेंड आपकी प्राइवेसी को ताक पर रखकर, आपको कुछ ऐसी तस्वीरें (Images) या विडियो (Video) शेयर कर देतें है, जो आपके फैमिली सदस्य के सामने आपको असहज स्थिति में डाल सकतें हैं ।

अब ऐसी स्थिति में आपके पास एक विकल्प है कि गैलरी (Gallery) को ही लॉक कर दिया जाए, पर इस अवस्था में आप और भी शक के घेरे में आ सकते हो ..

दूसरा विकल्प बचा, कोई ऐसा तरीका हो जिससे सिर्फ WhatsApp Images और videos लॉक हो जाएँ , वो भी बिना किसी एप्प के ।

चलो, दूसरा विकल्प ही बताते हैं ...आपको

इसके लिए आपके पास एक File Explorer app होना चाहिए, जो लगभग सभी फोन में होता ही है, मैं यहाँ ES File Explorer के जरिये आपको बता रहा हूँ ।

1. File Explorer ओपन कीजिये और वहां से आप Home-> sdcard-> WhatsApp > Media ->WhatsApp Images फोल्डर तक पहुँचिये ।

  7 June 2015 84534 am IST

2. फोल्डर के अंदर .nomedia नाम से एक नई फ़ाइल बना लीजिये ।

7 June 2015 91301 am IST

या फिर सिर्फ "WhatsApp Images" फोल्डर को ही ".WhatsApp Images" नाम से रीनेम कर दीजिये ।

इसके बाद आपको गैलरी में कोई WhatsApp images नही दिखेगीं । पर ध्यान रहें ये images रहेंगी आपके फोन में ही ...इन्हें आप इसी फोल्डर (File Explorer के जरिये) आकर देख सकतें है ।

अगर आपको फिर से ये फोल्डर गैलरी में दिखाना है तो उक्त फ़ाइल (.nomedia) डिलीट कर दीजिये, अगर साधारणतः ये फ़ाइल आपको दिखे नही, इसका मतलब ये hide होगी, उसको unhide करने के लिए Es File Explorer के Main Menu  के Tool आप्शन से unhide कर सकतें हैं ।

2 comments:

Post a Comment